राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भाषण | National Science Day Speech in Hindi

 राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भाषण | National Science Day Speech in Hindi



प्रिय साथियो,


सबको सुप्रभात,


मैं आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आपसे बात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं, यह दिन विज्ञान के उत्सव और हमारे जीवन पर इसके प्रभाव को समर्पित है। यह दिन हर साल 28 फरवरी को भारतीय भौतिक विज्ञानी सर सी.वी. द्वारा रमन प्रभाव की खोज की याद में मनाया जाता है। रमन।


विज्ञान ने हमेशा मानव प्रगति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और समाज पर इसके प्रभाव को कम करके नहीं आंका जा सकता है। इसने हमें अपने चारों ओर की दुनिया को समझने में सक्षम बनाया है, सबसे छोटे उप-परमाण्विक कणों से लेकर ब्रह्मांड के विशाल विस्तार तक। इसने हमें उपकरण और प्रौद्योगिकियां दी हैं जिन्होंने संचार और परिवहन से लेकर स्वास्थ्य देखभाल और कृषि तक हमारे जीवन के हर पहलू को बदल दिया है।


आज हम अपने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं जिन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हम विज्ञान शिक्षा के महत्व और अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों और अन्वेषकों को प्रेरित करने की आवश्यकता को भी पहचानते हैं।


जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिनके लिए वैज्ञानिक समाधान की आवश्यकता होती है, जैसे कि जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा स्थिरता और वैश्विक स्वास्थ्य। विज्ञान में हमारी दुनिया को बदलने और इन चुनौतियों का समाधान करने की शक्ति है, लेकिन इसके लिए वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं और जनता के सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है।


मुझे इस राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आपसे बात करके खुशी हो रही है, जो सर सी.वी. द्वारा रमन प्रभाव की खोज का प्रतीक है। रमन। यह दिन विज्ञान, नवाचार और खोज का उत्सव है, और हमारे आसपास की दुनिया की हमारी समझ को आगे बढ़ाने में वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के योगदान को मान्यता देता है।


विज्ञान हमेशा मानव प्रगति का एक महत्वपूर्ण चालक रहा है, और समाज पर इसका प्रभाव अथाह है। विज्ञान ने हमारे जीने, काम करने और संवाद करने के तरीके को बदल दिया है और चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में क्रांति ला दी है। आज, हम विज्ञान शिक्षा के महत्व और अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों और अन्वेषकों को प्रेरित करने की आवश्यकता को पहचानते हैं।


इस वर्ष के राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम "एसटीआई का भविष्य: शिक्षा, कौशल और कार्य पर प्रभाव" है। यह विषय आर्थिक विकास को चलाने, रोजगार सृजित करने और शिक्षा और कौशल में सुधार लाने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के महत्व पर जोर देता है।


हाल के वर्षों में, हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और बायोटेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति देखी है, जो उद्योगों को बदल रहे हैं और वृद्धि और विकास के नए अवसर पैदा कर रहे हैं। इन तकनीकी विकासों में शिक्षा, कौशल विकास और काम में बड़े बदलाव लाने की क्षमता है, जिससे दुनिया भर के लोगों के लिए नए अवसर पैदा होते हैं।


इन तकनीकी विकासों की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए, विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान और विकास और नवाचार में निवेश करना आवश्यक है। हमें अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों, नवोन्मेषकों और उद्यमियों को प्रेरित करने और उनका समर्थन करने की आवश्यकता है, और उन्हें एक उज्जवल और अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करना है।


अंत में, इस राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर, आइए हम अपने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के योगदान का जश्न मनाएं और हमारे भविष्य को आकार देने में विज्ञान शिक्षा के महत्व को पहचानें। आइए हम नवाचार और प्रगति को चलाने के लिए और सभी के लिए समृद्ध, टिकाऊ और न्यायसंगत दुनिया बनाने के लिए मिलकर काम करें।



इसलिए, आइए हम इस दिन का उपयोग विज्ञान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने में इसकी भूमिका को नवीनीकृत करने के लिए करें। आइए हम अपने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का जश्न मनाएं और अगली पीढ़ी के नवप्रवर्तकों को प्रेरित करें। आइए हम सब मिलकर एक उज्जवल, अधिक समृद्ध और टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए विज्ञान की शक्ति का उपयोग करें।



धन्यवाद।