विद्युतशक्ति और मानवजीवन रूपरेखा हिंदी निबंध | electricity and human life essay in hindi

 

 विद्युतशक्ति और मानवजीवन रूपरेखा हिंदी निबंध | electricity and human life essay in hindi

नमस्कार  दोस्तों आज हम  विद्युतशक्ति और मानवजीवन रूपरेखा हिंदी निबंध इस विषय पर निबंध जानेंगे।  विज्ञान ने मानवजाति को अनेक अमूल्य उपहार दिए हैं। इनमें सबसे महत्त्वपूर्ण उपहार विद्युतशक्ति या बिजली है। विद्युतशक्ति की खोज होने के पहले मनुष्य का जीवन सचमुच अंधकारपूर्ण था। उद्योग-धंधों का विकास बहुत ही धीमी गति से हो रहा था। चिकित्सा के क्षेत्र में पुराने ढंग से इलाज किया जाता था। शिक्षा के क्षेत्र में भी कोई विशेष प्रगति नहीं हो रही थी। बिजली के अभाव में मानवजाति अँधेरे में रास्ता टटोलती हुई-सी लग रही थी।


बिजली की खोज ने मनुष्य जीवन में महान परिवर्तन ला दिया है। बिजली की मदद से मनुष्य ने रात को दिन में बदल दिया है और उसके जीवन का हर क्षेत्र प्रकाश से जगमगा उठा है। विद्युतशक्ति की खोज के कारण कृषि-क्षेत्र का बहुत विकास हुआ है। बिजली से चलनेवाले नलकूपों, पंपिंग सेटों आदि द्वारा सिंचाई कर बड़े पैमाने पर खेती की जाती है।


इससे खाद्यान्नों की पैदावार में बहत वदधि हई है। बिजली की सहायता से बाँधों और नहरी द्वारा सिंचाई का प्रबंध किया गया है। इससे बंजर धरती पर भी फसलें लहलहाने लगी हैं। बिजली की मदद से कारखानों में कृषकों के लिए रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशकों आदि का विपुल मात्रा में उत्पादन होने लगा है। इससे विश्व में हरित क्रांति' हुई है और दुनिया की भूखी जनता को भुखमरी से छुटकारा मिला है।


बिजली की खोज के कारण उद्योग-धंधों के क्षेत्र में भी बहुत उन्नति हुई है। बिजली से चलनेवाली मशीनों के कारण कारखानों में बहुत बड़े पैमाने पर उत्पादन होने लगा है। वस्त्र-उद्योग और इस्पात उद्योग के क्षेत्र में क्रांति हो गई है। अनेक प्रकार के छोटे-बड़े उद्योगों का भी बहुत तेजी से विकास हुआ है।


बिजली की खोज ने शिक्षा के क्षेत्र में भी महान परिवर्तन ला दिया है। विद्युतशक्ति की मदद से बड़े-बड़े प्रेस चलाए जाते हैं और बहुत बड़ी संख्या में किताबें छापी जाती है। इस कारण किताबें सबके लिए सुलभ हो गई हैं और शिक्षा का प्रसार बहुत तेजी से होने लगा है।


विद्युतशक्ति की खोज के फलस्वरूप चिकित्सा के क्षेत्र में भी बहुत प्रगति हुई है। बिजली से काम करनेवाले सूक्ष्मदर्शी यंत्र की सहायता से विभिन्न रोगों को फैलानेवाले जीवाणुओं और विषाणुओं का पता लगाया जा सकता है। 'क्ष' किरणों की सहायता से शरीर के आंतरिक भागों का निरीक्षण कर रोगों का पता लगाया जाता है।


 इलेक्ट्रिक कार्डियोग्राफिक मशीन द्वारा मनुष्य के हृदयसंबंधी विकारों की जाँच-पड़ताल की जाती है। बिजली से चलनेवाली मशीनों द्वारा बड़े पैमाने पर प्रतिजैविकी (एंटीबायोटिक्स) तथा अन्य प्राणरक्षक दवाइयाँ बनाई जाती हैं। इन सुविधाओं के कारण मनुष्य की औसत आयु बढ़ी है और वह अधिक निरोगी जीवन जी रहा है।


बिजली से मनोरंजन के क्षेत्र में भी महान क्रांति हुई है। बिजली की मदद से रेडियो पर विविध कार्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं। सिनेमाघरों में चलचित्र दिखाए जाते हैं। टेलीविज़न, टेपरिकार्डर, वीडियो आदि बिजली की ही मदद से चलते हैं। बिजली से चलनेवाले उपकरणों ने मनुष्य के जीवन को बहुत ही आरामपूर्ण बना दिया है। बिजली से चलनेवाले पंखे गर्मी के दिनों में शीतलता प्रदान करते हैं। 


वातानुकूलित यंत्रों की मदद से मनुष्य अत्यधिक गर्मी में भी अपने कक्ष को हिमशीतल तथा कड़ाके की सर्दी में हीटर क दवारा उष्णतापूर्ण बना सकता है। बिजली से चलनेवाली लिफ्ट द्वारा ऊँची-ऊँची इमारता में लोग मिनटों में ऊपरी मंजिलों पर पहुँच जाते हैं। आज तो कपड़ों की धुलाई और घरों का साफ-सफाई भी बिजली से चलनेवाली मशीनों से होने लगी है।


बिजली की मदद से यातायात और परिवहन के क्षेत्र में भी भारी चमत्कार हुए है। बिजली से चलनेवाली गाड़ियों द्वारा अब हम कुछ ही घंटों में दूर-दूर के स्थानों में पहुंच सकते हैं। बिजली की मदद से ही अत्यंत शक्तिशाली संचार माध्यमों का आविष्कार हुआ है। इनके सहारे दूर-दूर बैठे व्यक्तियों से भी मिनटों में प्रत्यक्ष बातचीत की जा सकती है। बिजली से चलनेवाली जीरोक्स, फैक्स, कम्प्यूटर आदि अत्याधुनिक मशीनें मानवजाति की अपूर्व सेवा कर रही हैं।


वास्तव में, विद्युतशक्ति की खोज के कारण मानवजीवन को अपार सुख-सुविधाएँ मिली हैं। बिजली ने मानव के प्रगति के मार्ग की अनेक बाधाओं को दूर कर उसे असीमित शक्ति का स्वामी बना दिया है। दोस्तों ये निबंध आपको कैसा लगा ये कमेंट करके जरूर बताइए ।